आलू से दाग धब्बों को कैसे हटाएं (How to Remove Spots From Potatoes)

अच्छी सुंदरता पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं, ना जाने कितनें तरह के महंगे क्रीम और ब्यूटी टिप्स को अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उनसे कोई खास असर नहीं पड़ता और आपका नेचरल ग्लो निखरकर नहीं आता।

आज हम अपनी इस पोस्ट के जरिए आपको आलू के द्वारा होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे, जिसमें आप जान पाएंगे कि किस तरह से आलू की मदद से आप एक अच्छा ग्लो ला सकते हैं और किस तरह से आलू आपके चेहरे पर हो रहे दाग धब्बों को हटाने और कालेपन को हटाने में मदद करेगा।

आलू से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए

आलू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C), पोटैशियम व कोलेकोटेज नामक एंजाइम (Enzyme) पाया जाता है, जो चेहरे की सुंदरता के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आलू की मदद से दाग – धब्बे हटाने के लिए आप इसका कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले आप कच्चे आलू को लेकर उसका रस निकाल ले फिर उसमें थोड़ी मात्रा में दूध मिला ले। फिर इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने चेहरे और गर्दन के ऊपर लगाएं। थोड़ी देर तक इसको रखने के बाद में अब ठंडे पानी से अपना मुंह धो सकते हैं। आप इसके डेली यूज़ से पाएंगे कि आपके चेहरे पर वाकई में ग्लो आ रहा है।

आलू से फेशियल (Facial) कैसे करें

अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नही है और आपको जल्दी से फेशियल करना है, तो इसके लिए सबसे पहले आप आलू लीजिए और उसका रस निकाल लीजिए, फिर इस रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाइए और फिर लगाने के बाद थोड़ी देर तक हाथों से मालिश कीजिए। फिर कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लीजिए, जिससे आपके चेहरे पर जमी डेड सेल्स बाहर हो जाएगी।

इसके दूसरे स्टेप में आप एक कटोरी में थोड़ा सा आलू का रस लीजिए और उसमें थोड़ा सा चावल का आटा डाल दीजिए। दोनों को मिक्स करके एक मिक्सर बना लीजिए अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाइए यह मिश्रण आपके लिए स्क्रब  (Scrub) का काम करेगा।

इसके बाद आती है ग्रीड किए हुए आलू से मसाज करने की बारी। इसके लिए आप एक छोटे आलू को अच्छे से पीस लीजिए, फिर उसमें थोड़ा शहद मिला दीजिए। अभी इसे ठीक से मिलाकर इसे चेहरे पर लगा लीजिए और लगभग 5 मिनट तक इस से मालिश करना है और इसे 10 मिनट तक चेहरे पर ही रहने दे , 10 मिनट बाद चेहरे को वॉश (Wash) कर लें।

अब आखरी में  बारी आती है फेसपैक (Facepack) की , फेस पैक करने के लिए आप आलू के रस में थोड़ा सा रोज पाउडर (Rose Powder) लगाकर इसे ठीक से मिला लें।  अब इस मिक्सर को अपने चेहरे पर ब्रश की मदद से लगाएं और थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। बस इन चार स्टेप को करने के बाद में आप पाएंगे कि आपका चेहरा पहले के मुकाबले बहुत अच्छे ग्लो (Glow) में आ चुका है।

आलू से ब्लीच (Bleach) कैसे करें

आलू से ब्लीच करने के लिए सबसे पहले आप आलू को कद्दूकस (पीसकर) करके उसका रस निकाल लीजिए, फिर उसके रस में थोड़ी सी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी मिला दीजिए और थोड़ा सा बेसन मिला दीजिए। अब इसे थोड़ी देर तक हिला कर इसका मिक्सर तैयार कर लीजिए और यह मिक्सर आपके लिए ब्लीच की तरह काम करेगा। आप इसको चेहरे और हाथ पर भी लगा सकते हैं।

आलू से झाइयों (freckles) का इलाज

क्या आप बेवक्त चेहरे पर आई हुई झाइयों से परेशान है, तो घबराए नहीं, इसके लिए आप आलू का उपयोग कर सकते हैं। झाइयों को दूर करने के लिए आप कसे हुए आलू के साथ में कसा हुआ चुकंदर मिलाकर और उसमें थोड़ा बादाम तेल मिलाकर, चेहरे पर लगा लीजिए। आप इसको 20 मिनट बाद धो लीजिए, यह प्रयोग आप लगभग 2 हफ्ते तक कीजिए, जिसके बाद आप पाएंगे कि आपके चेहरे की झाइयां धीरे-धीरे कम हो रही है।

हरे पर आलू रगड़ने के फायदे (Benefits of Rubbing Potato on Face)

यदि आप सप्ताह में दो बार ताजे आलू को काटकर उससे चेहरे की मालिश करते हैं या उसे चेहरे पर रगड़ते हैं, तो उससे आपके चेहरे पर हो रही काली झाइयां (Freckles) और फुंसियां (Pimples) बहुत हद तक कम हो जाती है और चेहरे पर जमा कालापन भी दूर होता है। इससे आपकी आंखों के नीचे हो रहे काले धब्बे भी आसानी से हट जाते हैं। आलू का रगड़ना हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद है, यह हमारी त्वचा को कोमल मुलायम और सुंदर बनाता है। यह उपाय पुरुष और महिला दोनों हीं कर सकते हैं।

आलू का रस चेहरे (Face) पर कैसे लगाएं और उसे लगाने के फायदे

आप आलू को कस करके उसका रस निकाल सकते है, अब इस रस को आप काॅटन की मदद से सीधे भी लगा सकते हैं या अधिक फायदा लेने के लिए आप इसे शहद में मिलाकर भी लगा सकते हैं। यदि अगर आपके पास शहद उपलब्ध नहीं है, तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर भी आगे से लगा सकते हैं। आलू का रस चेहरे पर शहद या गुलाब जल के साथ लगाने से चेहरे पर चमक आने के साथ कालापन या डेड सेल्स आसानी से निकल जाती है और आपका चेहरा निखर के सामने आ जाता हैं।

आलू का रस कैसे बनाएं (How to Make Potato Juice)

आलू का रस बनाना बहुत ही आसान है। आलू का रस बनाने के लिए आप से पहले कच्चे आलू को लीजिए और उसे ग्रेटर की मदद से कद्दूकस कर लीजिए। अब इन कस किए गए आलू को आप एक सूती कपड़े में रखकर उसे अच्छे से खुला छोड़ दीजिए और आलू का रस तैयार हो जाएगा। आप आलू के रस का उपयोग चेहरे चमकाने की और अपनी गर्दन और हाथों को चमकाने के लिए कर सकते हैं।

चेहरे पर आलू लगाने के नुकसान (Disadvantages of Applying Potatoes on the Face)

आलू के रस को चेहरे पर लगाने या आलू को चेहरे पर लगाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं, लेकिन आलू का प्रयोग थोड़ी मात्रा में कहीं न कहीं आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है, इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखें। आलु का ज्यादा मात्रा में चेहरे पर उपयोग करने से चेहरे पर लालपन हो सकता है। यदि आपको आलू के उपयोग के थोड़ी देर बाद लगता है कि चेहरे पर लालपन बना रहता है, तो आप इसका उपयोग करना बंद कर दें। दूसरा कुछ लोगों को आलू से एलर्जी भी होती है, लेकिन उसका पता उन्हें उसके लगातार उपयोग के बाद चलता है, तब तक उनके चेहरे पर‌ आलू के साइड इफेक्ट हो चुके होते हैं, इसलिए पहले आप आलू को अपने हाथों या गर्दन पर लगा कर देख ले, जिससे आप यह पता कर पाएंगे कि आपको आलू से कोई नुकसान तो नहीं।बस आप इन्हीं बातों का ध्यान रखिए, बाकि आलू हमारे लिए हर प्रकार से फायदेमंद होता है।

धन्यवाद दोस्तों! आज हमारे द्वारा इस पोस्ट में सुझाए गए आलू से होने वाले फायदों के बारे में आपकी क्या राय है, और आपको हमारे द्वारा बताए गए उपाय कैसे लगे, हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Comment