टमाटर से गोरापन कैसे पाए

टमाटर से सेहत

दोस्तों, हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि, फलों और सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करने से ना केवल हमारे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि हमारे शरीर की सुंदरता भी बढ़ती है। तो आज हम एक ऐसे ही सुपर फूड, जिसे फल कह लिजिए या फिर सब्जी कह लिजिए की बात करेंगे, जो हमारे शरीर का स्वास्थ्य तो अच्छा रखता ही है, साथ ही हमारे चेहरे को भी चमकदार और गोरा बनाता है और दाग धब्बों को दूर करके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है। और वो सुपर फूड है, हम सभी के घर में आसानी से मिलने वाला टमाटर।

स्वाद और सेहत से भरपूर टमाटर का उपयोग हम रोज ही किसी ना किसी रूप में करते ही हैं। सिट्रिस वर्ग का ये फल, इसमें उपस्थित साइट्रिक एसिड के कारण खाने में खट्टा होता है। टमाटर में प्रोटीन, मिनरल्स और फायबर की भरपूर मात्रा के साथ साथ, ग्लायकोपीन, विटामिन ए, विटामिन बी1 ,, विटामिन बी 3 , विटामिन बी 5 और विटामिन बी 7 भी प्रचुरता से पाए जाते हैं। टमाटर, पोटेशियम, आयरन , कॉपर, फास्फोरस, जिंक और मेग्निशियम जैसे तत्वों से युक्त होता है और इसमें लायकोपीन और बीटा कैरोटीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी पाए जाते हैं।

टमाटर में, सोडियम, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, फॅट, कॅलोरीज का प्रमाण काफी कम होता है, जिसके कारण, ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिसिज या डायबिटीज जैसी बिमारियों में प्रतिदिन टमाटर खाने से फायदा होता है। टमाटर को आप कच्चा या पका हुआ चाहे किसी भी रुप में खाए ये लाभकारी ही होता है। टमाटर का लाल रंग उसमें उपस्थित लायकोपीन के कारण होता है, जो हमारे शरीर की हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर में केल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इससे भी हमारी हड्डियों को ताकत मिलती है।

टमाटर खाने से हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और एसिडिटी से राहत मिलती है। टमाटर में विटामिन ए होता है, जो हमारी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और रतौंधी को रोकने में मददगार हो सकता है। टमाटर खाने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। टमाटर खाने से शरीर में खून साफ होता है और बढ़ता भी है इसलिए एनिमिक पेशेंट्स और गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम दो टमाटर जरुर खाना चाहिए।

हमने देखा कि कैसे टमाटर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। अब हम देखते हैं कि टमाटर से हम साफ सुथरी और गोरी त्वचा पाकर अपने चेहरे की सुंदरता को कैसे बढ़ा सकते हैं।

टमाटर से सुंदरता कैसे बढ़ाएं

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे

  • टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन सी और विटामिन ए दोनों ही घटक हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के माइश्चर को बरकरार रखते हैं, और साथ ही सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करते हैं।
  • टमाटर में उपस्थित विटामिन ए आंखों, त्वचा, बालों और नाखुनों की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। रोम छिद्र को बंद करने और ब्लेक हेड्स और मुंहासों को कम करने में भी विटामिन ए सहायक होते हैं।
  • तैलीय त्वचा पर टमाटर के रस का उपयोग करने से अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिलता है और त्वचा कोमल , मुलायम, बेदाग और चमकदार बनती है।
  • टमाटर में पाए जाने वाले एंजाइम्स, त्वचा पर एक्सफोलिएटर की तरह काम करते हैं जिससे डेड स्किन और ओपन पोर्स से छुटकारा मिलता है।
  • टमाटर के रस को चेहरे पर मलने से टेनिंग कम हो जाती है जिससे चेहरे का कालापन दूर होता है।

टमाटर से दाग धब्बें कैसे हटाएं

चेहरे पर दाग धब्बें होने से चेहरे की सुंदरता बहुत प्रभावित हो जाती है। टमाटर के उपयोग से हम चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। टमाटर में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी सारे पोषक तत्व होते हैं और अगर हम टमाटर के साथ कुछ और गुणकारी पदार्थों को भी मिक्स कर लेते हैं तो चेहरे के इन दाग धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। टमाटर और ककड़ी के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाने से ये एक टोनर की तरह काम करता है और इस मिक्सचर में त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखने का गुण होता है, जिससे त्वचा से अतिरिक्त तेल हटता है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है। साथ ही इस रस के नियमित उपयोग से, आंखों के नीचे के काले घेरे और मुंहासों से पड़ने वाले दाग धब्बें भी धीरे धीरे दूर हो जाते हैं। इसके अलावा टमाटर के रस और दही को समान मात्रा में लेकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी चेहरे के दाग धब्बें कम होते हैं और चेहरा साफ होता है।

टमाटर और हल्दी लगाने के फायदे

हल्दी हमारी त्वचा के लिए एक वरदान की तरह होती है। दाग धब्बें, झाइयां और ब्लेक हेड्स को हटाने के लिए, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी सेप्टिक और एंटी बेक्टेरियल गुणों से भरपूर हल्दी एक रामबाण उपाय है, और इसे अगर टमाटर के रस के साथ मिक्स करते हैं तो ये मिक्स हमारी त्वचा पर एक चमत्कार की तरह काम करता है। इसके लिए टमाटर के रस में हल्दी और शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। या फिर टमाटर को आधा काटकर उस पर हल्दी लगाकर चेहरे पर मसाज करें। सुखने पर धो लें और बेदाग, साफ़, स्वच्छ और चमकदार त्वचा पाएं।

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं

टमाटर का रस निकालकर, उसमें ककड़ी का रस, शहद या गुलाब जल मिलाकर उसे अपनी उंगलियों से या कॉटन बॉल से चेहरे पूरे पर लगाए, हल्के हाथ से अपवर्ड मोशन में मसाज करे और सुखने दें। सुखने पर, थंडे पानी से धो लें। दूसरा एक पॅक की तरह लगाकर भी हम इससे लाभ पा सकते हैं। टमाटर के रस को हल्दी, दही, बेसन या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर पॅक बनाकर चेहरे पर लगाएं और सुखने दें। सुखने पर पानी से धो लें।

टमाटर और चीनी लगाने के फायदे (टमाटर से स्क्रब कैसे करें)

टमाटर और चीनी यानी की शक्कर मिलकर त्वचा पर अच्छा प्रभाव डालती है। टमाटर को आधा काटकर, उस पर शक्कर लगाकर, पूरे चेहरे पर मसाज करें। ध्यान रहे कि हाथ को थोड़ा प्रेशर देकर करना है ताकि ये एक स्क्रब की तरह काम करें। ये मसाज कम से कम पांच से सात मिनट तक करें। और फिर चेहरे को धो लें। टमाटर और शक्कर का ये स्क्रब आपके चेहरे को एक बार में ही चमका देता है और इसका नियमित उपयोग करने से चेहरा साफ और चमकदार होता है।

टमाटर से गोरे होने के तरीके (फेसपेक)

हम अब टमाटर से बने तीन ऐसे फेसपेक देखेंगे जिससे हमारी त्वचा बेदाग होती है और त्वचा का रंग गोरा और तेजस्वी हो जाता है ।

  • दो चम्मच टमाटर के पल्प में, समान मात्रा में एलोवेरा जेल, और बेसन या ओटमील मिलाकर इस पेक को साफ चेहरे पर, सुखने तक लगाएं। धीरे धीरे रगड़कर साफ करे और पानी से धो लें।
  • टमाटर के रस में, समान मात्रा में बेसन या ओटमील लेकर उसमें शहद, निंबू या संतरे का रस, और विटामिन इ, नारियल या अॉलिव अॉइल में से किसी एक तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इस पेक को कुछ देर तक चेहरे पर रखकर मसाज करते हुए निकालें। लेकिन ध्यान रहे कि ये उपाय केवल ड्राय या नॉर्मल स्किन पर करें।
  • मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस मिलाकर पेक बनाए और चेहरे पर लगाएं, अॉयली स्किन के लिए ये पेक बहुत फायदेमंद होता है।

टमाटर से फेशियल कैसे करें

दोस्तों, त्वचा पर नेचरल ग्लो के लिए नेचरल चीजों से फेशियल करना लाभदायक होता है। हम टमाटर के साथ कुछ और नेचरल चीजों को मिलाकर फेशियल करें तो हमारे चेहरे की त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग हो जाती है। इसके लिए टमाटर के टुकड़े,, पपीते के टुकड़े, शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर इन सभी को मिक्सी में एक साथ पीस लें। ये एक क्रीम की तरह बन जाएगा, जिससे हमें फेशियल करना है। सबसे पहले चेहरा पानी से साफ धो लें। फिर इस बनी हुई क्रीम से चेहरे का अपवर्ड मोशन में, फेशियल के स्ट्रोक्स अपनाकर मसाज करें। शहद और टमाटर, नेचरल क्लिंजर का काम करते हैं और पपीता और एलोवेरा में विटामिन इ, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी वायरल गुण होते हैं। इस मिश्रण से फेशियल करने से आपके चेहरे का कालापन दूर होता है, गोरापन बढ़ता है, झाइयां, मुंहासे और दाग धब्बें दूर होते हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।

टमाटर चेहरे पर लगाने के नुक़सान

तो दोस्तों हमने देखा कि टमाटर हमारी सेहत और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। लेकिन कहते हैं हर चीज के फायदे हैं तो कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं। इसी तरह टमाटर का चेहरे पर उपयोग करने से कुछ लोगों को नुक्सान भी हो सकता है। दरअसल कुछ लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है और वे अपनी त्वचा पर कुछ भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। ऐसी संवेदनशील त्वचा पर टमाटर का उपयोग बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इन लोगों को अपनी त्वचा पर टमाटर का उपयोग करने से रेडनेस, जलन, रेशेज, सूजन या खुजली की समस्यां हो सकती है। यदि त्वचा का पीएच बेलेंस कम हैं तो भी ये समस्याएं हो सकती है। ये सब टमाटर में उपस्थित नेचरल एसिड की वजह से या फिर एलर्जी या कुछ अन्य कारणों से भी हो सकता है। इसलिए यदि आपकी त्वचा संवेदनशील हैं या पीएच बेलेंस कम हैं तो अपनी त्वचा पर टमाटर का उपयोग ना करें।

Leave a Comment